RBSE Mission 100 or Important Questions in Class 10

Spread the love

RBSE Mission 100 or Important Questions in Class 10 :

कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा के मानक (standard) को चिह्नित / अभिप्रेत करती है । यह छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों (Parents) के लिए एक मील के पत्थर जैसा है । यह काफी महाविधालयो (Colleges) में तो प्रवेश में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । आजकल आई आई टी (IIT), आई आई एम (IIM) तथा अध्यापक (Teachers) जैसी परीक्षाओं में भी इसके अंको को महत्त्वपूर्ण स्थान प्रदान किया जाता हैं । अतः कक्षा 10 (10th) में उच्च अंक प्राप्त करने अतिआवश्यक है ।

Click here to read this article in English – Click Here

कक्षा 10 (10th) में उच्च अंक हासिल करने पर छात्रों से ज्यादा अभिभावको (Parents) के सपनों के पंख लग जाते हैं । वे लम्बे – लम्बे सपनें (Dreams) बुनना शुरू कर देते हैं । इसलिए विद्यार्थियों को भी कड़ी मेहनत (Hard work) की आवश्यकता होती हैं । सफलता का कोई लघुतम (Shortcut) मार्ग नहीं होता । इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है । जिसके लिए आपको चाहिए कि आप निरंतरता से अभ्यास करे ।

समय के साथ पाठ्यक्रम भी जटिल होता जा रहा है । इसी के साथ पाठ्यक्रम विशाल होने के कारण आप समय पर उसका दोहराव भी पूर्ण नहीं कर पाते हैं । जिससे आप नहीं चाहते हुए भी बोर्ड परिणाम में पिछड़ जाते है । अतः हमारी टीम आज आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नो का संग्रह लेकर आयी हैं । जिसका अध्ययन करके आप समय पर अपने दोहराव को पूर्ण कर सके ।

लेख जो आपकी मदद कर सकते हैं :-

इसी के साथ समय रहते आप अपने कमजोर हिस्से को भी मजबूत बना सके । अपने अभिभावक और अध्यापकों का नाम रोशन कर सके । इसी कड़ी में यदि कुछ शेष रहा हो या आप भी शामिल होना चाहते है महत्वपूर्ण प्रश्नो के संग्रह के साथ तो कृपया नीचे कमेंट करे । साथ में अपने मोबाइल नंबर अवश्य इंद्राज करे ताकि हमारी टीम आपसे संपर्क कर सके ।

कक्षा 10 में मिशन 100 (Mission 100) :

S. No.SubjectDownload
Link
1.हिन्दीClick Here
2.अंग्रेजीClick Here
3.विज्ञानClick Here
4.सामाजिक विज्ञानClick Here
5.गणितClick Here
6.संस्कृतClick Here

कक्षा 10 में महत्वपूर्ण प्रश्न :

निदेशालय माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर के द्वारा तैयार किये गए कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नो का संग्रह निम्नानुसार हैं –

S. No.SubjectDownload
Link
1.हिन्दीClick Here
2.अंग्रेजीClick Here
3.विज्ञानClick Here
4.सामाजिक विज्ञानClick Here
5.गणितClick Here
6.संस्कृतClick Here

Leave a Comment

error: Content is protected !!