How To Apply For Gargi Award Scheme Rajasthan | Gargi Puraskar Hindi

Spread the love

बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कक्षा 10 में प्रतिवर्ष 75 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित करने वाली बालिकाओं को बसंत पचंमी के दिन समारोह का आयोजन कर पुरस्कार स्वरूप 3000 रूपये तथा एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है । यह योजना बालिका शिक्षा फाउण्डेसन की तरफ से संचालित की जाती है । आज के इस लेख में हम गार्गी पुरस्कार (Gargi Puraskar) के आवेदन प्रक्रिया पर चर्चा करने वाले है ।

इस लेख को अंग्रेजी भाषा में पढ़ने के लिए आगे दिए गए लिंक पर करें : Click Here

About :-

यदि आप इस योजना के बारे में विस्तार से जानना चाहते है, कि इस योजना के लिए कौन पात्र है, योग्यता क्या चाहिए, दस्तावेज कौनसे है जिनकी आवश्यकता होती है । इसके लिए आगे दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here

पहले यह ऑफलाईन प्रक्रिया थी । लेकिन वर्तमान सत्र से यह ऑनलाईन कर दिया गया है । सर्वप्रथम आप शाला दर्पण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे । इसके लिए आप आगे दिए लिंक पर भी क्लिक कर सकते है – Click Here

यदि आप शाला दर्पण पोर्टल पर जाते है, तो आप यहॅा पर स्क्रॉल करते हुए नीचे की ओर आ जाएंगे । यहॉ पर आपको “बालिका शिक्षा” (Gargi Puraskar) के नाम से एक टैब दिखाई देगा । आप टैब पर क्लिक कर देगें । क्लिक करने के पश्चात आपको कुछ इस प्रकार का स्क्रीन प्रर्दशित होगा ।

अभी आप यहॉ पर नीचे की तरफ स्क्रॉल करेंगे, तब आपको नीचे दी गई स्क्रीन के अनुसार दो टैब प्रर्दशित होगे ।

  1. गार्गी पुरस्कार
  2. बालिका प्रोत्साहन

आवेदन प्रक्रिया :-

यदि आप कक्षा 10 में प्राप्त प्राप्तांको के आधार पर आवेदन कर रहे है, तो गार्गी पुरस्कार (Gargi Puraskar) पर क्लिक करें । यदि आप कक्षा 12 के प्राप्तांको के आधार पर आवेदन कर रहें है, तो आप बालिका प्रोत्साहन पर क्लिक करे ।

यहॉ पर आप जैसे ही क्लिक करते है आपके सामने एक ”आवेदन करे“ का विकल्प दिखाई देगा । आप उस पर क्लिक कर दे । यहॉ पर दोनो की प्रक्रिया समान ही रहती है । सबसे पहले हम ”गार्गी पुरस्कार“ के आवेदन प्रक्रिया पर चर्चा कर लेते है ।

महत्वपूर्ण तथ्य :-

सबसे पहले आप बैंक पासबुक की प्रथम पृष्ठ की प्रतिलिपि तथा कक्षा 11 में अध्ययनरत् होने का प्रमाण पत्र अपने पास सॉफट कॉपी में रखेगे । इनके साथ कक्षा 10 की अंकतालिका भी शामिल है । जिनकी अधिकतम साईज 100 के.बी. तक हो सकती है । इसी के साथ आप अपना आधार या जन आधार भी रखेगे । जिसमें आपका नाम तथा जन्मतिथि सही अंकित हो । यदि यह दोनो सही नहीं है, तो पहले आप इनको सही करवाएं । इसके पश्चात् आप आवेदन करे । अन्यथा आपका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा ।

अभी आप ध्यानपुर्वक छात्रा का नाम, माता का नाम, कक्षा 10 के नामांक, मोबाईल नंबर तथा ई-मेल पता निर्धारित स्थान पर पुरित कर देंगे । इसके पश्चात् ”प्रमाणीकरण करे“ पर क्लिक कर देंगे । यहॉ पर पूर्व में एक ओ.टी.पी. आती थी, जिसे फिलहाल बंद कर दिया गया है । आप कर देंगे । जैसा कि नीचे प्रर्दशित किया गया है।

अभी आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलेंगी । आप यहॉ पर अपनी जन्मतिथि कलैण्डर से फिल कर देंगे ।

इसके पश्चात् आपको आधार या जन आधार के नंबर फिल करने है । ध्यान रहें नंबर फिल करने के पश्चात् वेरिफाई भी करने है । आधार कार्ड में आपकी जन्मतिथि तथा नाम सही अंकित होना आवश्यक है, अन्यथा आवेदन निरस्त कर दिया जाएंगा ।

इसके पश्चात् आपको विद्यालय की सूचना अघतन करनी है। आप राजकीय या निजी जो भी विद्यालय है, उसके सामने बने रेडियो बटन पर क्लिक कर देंगे । तत्पश्चात् जिला, ब्लॉक एवं विद्यालय लिस्ट से चयन कर लेंगे ।

अंत में आपको बैंक से संबंधित जानकारी अधतन करनी है । जिसके लिए आप सर्वप्रथम खाताधारक का नाम, आईएफसी कोड, बैंक का नाम, खाता संख्या, शाखा का नाम फिल कर देंगे । इसके पश्चात् आप कैंसिल चैक या पासबुक की प्रति अपलोड कर देंगे ।

सबसे अंत में आप आवेदन को सेव कर देंगे । तो दोस्तो कुछ इस प्रकार से आप गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते है ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!